मैं होम क्रेडिट से मोबाइल फोन लोन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
होम क्रेडिट उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन करके आप अपनी पसंद का कोई भी स्मार्टफोन आसान ईएमआई पर प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल फ़ोन लोन प्राप्त करने के लिए आपकी नीचे लिखी गयी योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए:
उज्जवल ईएमआई कार्ड पर स्मार्टफोन लोन के लिए ईएमआई की अवधि क्या है?
आपके लोन की अवधि चुने गए ब्रांड और उत्पाद पर निर्भर करती है। आमतौर पर, यह अवधि 6 -12 महीने के बीच रहती है।
उज्जवल ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?
ईएमआई पर मोबाइल फ़ोन लेने के लिए, आपको एक पहचान प्रमाण पत्र और एक वर्तमान पता प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है योग्य डाक्यूमेंट्स की लिस्ट इस प्रकार है:
पहचान प्रमाण पत्र:
पता प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक):
कृपया ध्यान दें! होम क्रेडिट इंडिया ज़रूरत पड़ने पर अतिरिक्त डाक्यूमेंट्स मंगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
मैं होम क्रेडिट से ईएमआई पर स्मार्टफोन कहां से खरीद सकता हूं?
होम क्रेडिट इंडिया वर्तमान में 545 शहरों में है और हमने इन स्थानों पर 50,000 से अधिक व्यापारियों के साथ पार्टनरशिप की है। शहरों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें।
होम क्रेडिट इंडिया द्वारा प्रदान किया जाने वाला गिफ्ट पे ऑफर क्या है?
गिफ्ट पे चुनिंदा उत्पादों पर एक ऑफर है, जहां ग्राहक पिछली सभी किश्तों का भुगतान देय तिथि पर या उससे पहले कर देते हैं तो अंतिम ईएमआई माफ कर दी जाती है।
यदि मैं अपनी लोन अवधि के दौरान पेमेंट हॉलिडे का विकल्प चुनता हूं तो क्या गिफ्ट पे भी लागू होगा?
पेमेंट हॉलिडे का गिफ्ट पे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अगर आप अपनी सभी किस्तों का भुगतान देय तिथि पर या उससे पहले करते हैं तो पेमेंट हॉलिडे आपके लोन की अवधि को एक महीने तक बढ़ा देता है।
यदि मैं गिफ्ट पे ऑफर के साथ अपनी सभी किश्तें समय पर चुका दूं तो मेरा लोन अनुबंध कब समाप्त होगा?
आपकी आख़री से दूसरी ईएमआई के भुगतान के 6 दिन बाद लोन अनुबंध अपने आप ही समाप्त हो जाएगा।
मोबाइल फोन के फाइनेंसिंग के साथ कौन सी वैल्यू एडेड सेवाएँ उपलब्ध हैं?
होम क्रेडिट इंडिया आपको ईएमआई पर मोबाइल फोन के साथ निम्नलिखित वैल्यू एडेड सेवाओं को चुनने का अवसर देता है:
मैं होम क्रेडिट से होम एप्लायंस लोन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
होम क्रेडिट उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन करके आप अपनी पसंद का कोई भी होम एप्लायंस आसान ईएमआई पर प्राप्त कर सकते हैं। होम एप्लायंस लोन का आवेदन करने के लिए आपकी नीचे लिखी गयी योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए:
उज्ज्वल ईएमआई कार्ड का आवेदन करने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक होते हैं?
ईएमआई पर होम एप्लायंस लेने के लिए, आपको एक पहचान प्रमाण पत्र और एक वर्तमान पता प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है योग्य डाक्यूमेंट्स की लिस्ट इस प्रकार है:
पहचान प्रमाण पत्र:
पता प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक):
कृपया ध्यान दें! होम क्रेडिट इंडिया ज़रूरत पड़ने पर अतिरिक्त डाक्यूमेंट्स मंगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
ईएमआई पर कौन से होम एप्लायंसेज उपलब्ध हैं?
होम एप्लायंस लोन से आप अपनी पसंद के निम्नलिखित उत्पाद खरीद सकते हैं:
ईएमआई पर होम एप्लायंस खरीदने के लिए मैं कितनी लोन राशि ले सकता हूं?
ईएमआई पर होम एप्लायंस लेने के लिए लोन राशि कुल उपलब्ध लिमिट पर निर्भर करती है जो आपको उज्जवल ईएमआई कार्ड पर दी जाती है। आप रु. 75,000 तक की लिमिट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
उज्जवल ईएमआई कार्ड पर होम एप्लायंस लोन के लिए ईएमआई की अवधि क्या है?
लोन की अवधि चुने गए ब्रांड और उत्पाद पर निर्भर करती है। आमतौर पर ये अवधि 6 से 24 महीने के बीच रहती है।
मैं होम क्रेडिट से ईएमआई पर होम एप्लायंस कहां से खरीद सकता हूं?
होम क्रेडिट इंडिया वर्तमान में 545 शहरों में है और हमने इन स्थानों पर 50,000 से अधिक व्यापारियों के साथ साझेदारी की है। निकटतम पार्टनर स्टोर देखने के लिए यहां क्लिक करें।
क्या मैं होम एप्लायंस खरीदने के लिए लोन राशि और अवधि चुन सकता हूँ?
होम क्रेडिट इंडिया वर्तमान में 179 शहरों में 20,000 से अधिक भागीदारो के साथ मौजूद है । शहरों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें।
होम एप्लायंसेज के फाइनेंसिंग के दौरान कौन सी वैल्यू एडेड सेवाएँ उपलब्ध हैं?
होम क्रेडिट इंडिया आपको निम्नलिखित वैल्यू एडेड सेवाओं को चुनने का अवसर देता है:
पर्सनल लोन क्या है?
पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जिसके लिए किसी कोलैटरल या गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है और इसे केवल 2 डाक्यूमेंट्स के साथ प्राप्त किया जा सकता है। आप होम क्रेडिट इंडिया से रु. 5,00,000 तक का पर्सनल लोन आपकी वर्तमान वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही इसका उपयोग आपकी तत्काल जरूरतों जैसे चिकित्सा, घर के रेनोवेशन, शादी, या किसी अन्य अन्प्लानड खर्चे के भुगतान के लिए कर सकते हैं।
पर्सनल लोन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?
पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए आपकी नीचे लिखी गयी योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए:
पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?
पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए आपको एक पहचान प्रमाण पत्र और एक वर्तमान पता प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है।
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहकों के लिए योग्य डाक्यूमेंट्स की लिस्ट इस प्रकार है:
पहचानप्रमाणपत्र:
पताप्रमाणपत्र (इनमें से कोई एक):
होम क्रेडिट के नए ग्राहकों के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची:
पहचानप्रमाणपत्र:
पताप्रमाणपत्र (इनमें से कोई एक):
कृपया ध्यान दें! होम क्रेडिट इंडिया ज़रूरत पड़ने पर अतिरिक्त डाक्यूमेंट्स मंगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
होम क्रेडिट इंडिया द्वारा दी जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम लोन राशि क्या है?
न्यूनतम लोन राशि | अधिकतम लोन राशि | |
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक के लिए | ₹ 10,000 | ₹ 5,00,000 |
नए होम क्रेडिट ग्राहकों के लिए | ₹ 25,000 | ₹ 2,00,000 |
पर्सनल लोन प्राप्त करने की अवधि क्या होगी?
न्यूनतम कार्यकाल(महीने) | अधिकतम कार्यकाल (महीने) | |
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक के लिए | 9 | 60 |
नए होम क्रेडिट ग्राहकों के लिए | 6 | 36 |
मैं पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकता हूं?
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक:
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक 'होम क्रेडिट: लोन, ईएमआई, डील' ऐप पर अपने प्री-एप्रूव्ड लोन प्रस्तावों की जांच करने के साथ ऐप पर ही लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जब भी योग्य ग्राहकों के लिए लोन प्रस्ताव उपलब्ध होंगे, हमारे सेल्स रेप्रेसेंटेटिवेस उनसे संपर्क करेंगे।
नए होम क्रेडिट ग्राहक:
नए ग्राहक अब हमारे मोबाइल ऐप पर रु.2,00,000 तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। बस 'होम क्रेडिट: लोन, ईएमआई, डील' ऐप डाउनलोड करें और लोन का आवेदन करने के लिए ऐप पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
नए ग्राहकों के लिए पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए उनके एक्टिव बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग सुविधा होना अनिवार्य है।
अधिक जानकारी के लिए आप हमारे मोबाइल ऐप पर सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे के बीच हमसे चैट भी कर सकते हैं।
क्या मैं अपने लोन की राशि और अवधि चुन सकता हूँ?
होम क्रेडिट इंडिया द्वारा परिभाषित योग्यता के आधार पर ग्राहक लोन राशि और लोन अवधि का चयन कर सकते हैं।
क्या पर्सनल लोन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क देना होता है?
आपकी लोन योग्यता के अनुसार लोन प्रस्ताव पर 5% तक का प्रोसेसिंग शुल्क लगाया जा सकता है।
क्या मुझे अपने मौजूदा पर्सनल लोन पर टॉप-अप लोन मिल सकता है?
होम क्रेडिट इंडिया रीपेमेंट हिस्ट्री और वर्तमान क्रेडिट पॉलिसीस के आधार पर मौजूदा पर्सनल लोन पर टॉप-अप प्रदान करता है। आप होम क्रेडिट मोबाइल ऐप पर अपनी एलिजिबिलिटी की जांच कर सकते हैं।
देर से भुगतान शुल्क क्या हैं?
यदि कोई ग्राहक नियत तारीख पर या उससे पहले मासिक किस्त का भुगतान नहीं करता है, तो लोन की कुल बकाया मूल राशि पर विलंब भुगतान शुल्क लगाया जाएगा।
मैं अपने पर्सनल लोन आवेदन की स्थिति कैसे पता कर सकता हूँ?
एक बार आपका लोन अप्प्रूव हो जाने पर, आप होम क्रेडिट मोबाइल ऐप पर लोन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। लोन राशि आमतौर पर सफल ऑटो डेबिट सेटअप करने से 5 कार्य दिवसों के भीतर आपके बैंक खाते में वितरित कर दी जाती है।
आप हमसे 0124-6662-8888 पर भी संपर्क कर सकते हैं या हमारे मोबाइल ऐप पर सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे के बीच हमसे चैट कर सकते हैं। आप अपना प्रश्न हमें care@homecredit.co.in पर भी लिख कर भेज सकते हैं, और हम 48 घंटों के भीतर आपको जवाब देंगे।
पर्सनल लोन के साथ कौन सी वैल्यू एडेड सेवाएं प्रदान की जाती हैं?
होम क्रेडिट इंडिया आपको पर्सनल लोन के साथ निम्नलिखित वैल्यू एडेड सेवाएं चुनने का अवसर देता है:
क्या लोन के साथ वैल्यू एडेड सर्विस लेना अनिवार्य है?
ग्राहक लोन आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपने ज़रूरत के अनुसार से वैल्यू एडेड सेवाओं का विकल्प चुनने का निर्णय ले सकते हैं।
उज्ज्वल ईएमआई कार्ड क्या है?
उज्जवल ईएमआई कार्ड एक वर्चुअल कार्ड है जो आपको तुरंत ₹75,000 तक की प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है, जिससे आप अपनी खरीदारी को आसान ईएमआई में बदल सकते हैं।
मैं उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं:
इस लिमिट से आप अपने पसंदीदा उत्पादों को हमारे पार्टनर स्टोर पर या ऑनलाइन, आसान ईएमआई में खरीद सकते हैं। इस लिमिट का उपयोग आप हमारे ऑनलाइन पार्टनर्स से खरीदारी करने के लिए भी कर सकते है। अब अपना आवेदन शुरू करें और विलंबों को अलविदा कहें! खुशियों भरी खरीदारी करें।
मैं अपना उज्जवल ईएमआई कार्ड कहाँ उपयोग कर सकता हूं?
होम क्रेडिट उज्जवल ईएमआई कार्ड आपको आपके पसंदीदा उत्पादों को आसान ईएमआई में खरीदने की फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है।
अब होम क्रेडिट से जुड़े अपने पसंदीदा ब्रांड्स से ऑनलाइन खरीदारी करें आसान किश्तों पर
होम क्रेडिट उज्जवल ईएमआई कार्ड को सक्रिय करने में कितना समय लगता है?
होम क्रेडिट उज्जवल ईएमआई कार्ड आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही तुरंत सक्रिय हो जाता है। आवेदन प्रक्रिया में केवाईसी, बैंक सत्यापन, ऑटो डेबिट सेट अप और पंजीकरण फॉर्म के हस्ताक्षर शामिल होते हैं। होम क्रेडिट के पार्टनर स्टोर्स में मौजूद प्रतिनिधि आपको उज्जवल ईएमआई कार्ड की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने में सहायता करेंगे।
यदि आप लोन आवेदन के समय उज्जवल ईएमआई कार्ड के लिए ऑटो डेबिट सेट अप नहीं कर पा रहे हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर कभी भी इसे सेट अप कर सकते हैं।
क्या मैं एक फिजिकल कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?
जब आप अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड का उपयोग कर ख़रीददारी करते हैं, तो आपको फिज़िकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है। आपका उज्जवल ईएमआई कार्ड तुरंत प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है। आप आसानी से होम क्रेडिट ऐप पर अपने कार्ड नंबर और लिमिट विवरण देख सकते हैं। खरीददारी शुरू करने के लिए, आपको केवल अपना उज्जवल ईएमआई कार्ड नंबर की आवश्यकता होती है। अपने डिजिटल उज्जवल ईएमआई कार्ड के साथ खरीदारी का आनंद लें, बिना किसी परेशानी के!
उज्जवल ईएमआई कार्ड के माध्यम से लिये जाने वाले लोन की अवधि क्या होती है?
आपके पास 3 से 12 महीनों के विभिन्न अवधि विकल्प होते हैं। प्रस्तावित अवधियाँ आपकी उपलब्ध क्रेडिट लिमिट और उपलब्ध मासिक किश्त लिमिट पर निर्भर करती हैं।
क्या मैं एक ही ट्रांज़ैक्शन में एक से अधिक उत्पाद खरीद सकता हूँ?
यदि आपके पास उपलब्ध क्रेडिट लिमिट और उपलब्ध मासिक किश्त लिमिट है, तो आप अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड का उपयोग करके एक से अधिक ट्रांज़ैक्शन कर सकते हैं।
उज्जवल ईएमआई कार्ड पर की गयी खरीदारी की किश्तों का भुगतान कैसे करना है?
एक मासिक बिल जनरेट होगा, जिसमें आपके अब तक की सभी ख़रीददारियों के लिए उज्जवल ईएमआई कार्ड से संबंधित सभी ईएमआई शामिल होंगी। बिल में लागू सभी शुल्क और चार्जेज भी शामिल होंगे। मासिक बिल आपकी देय तिथि से 15 दिन पहले जनरेट होगा और आपको ईमेल किया जाएगा। मासिक बिल को आप होम क्रेडिट ऐप पर भी देख सकते हैं।
यदि आपने अपने मासिक बिल के भुगतान के लिए ऑटो डेबिट सेट कर रखा है, तो राशि सीधे आपके संबंधित बैंक खाते से काटी जाएगी। यदि आप अपने बिल का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते हैं, तो आप अपने देय तिथि से 2 दिन पहले होम क्रेडिट ऐप या वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।
मेरे उज्जवल ईएमआई कार्ड के साथ खरीदारी करने के 30 दिन के भीतर ही मेरी देय तिथि क्यों है?
उज्जवल ईएमआई कार्ड की देय तिथि और बिलिंग साइकिल निरंतर रहती है। अगला मासिक बिल उत्पन्न होने से पहले यदि आप ट्रांज़ैक्शन करते हैं, तो आपका इंस्टॉलमेंट आगामी बिल के साथ जेनेरेट होगा। यदि आपका ट्रांज़ैक्शन मासिक बिल उत्पन्न होने के बाद होता है, तो आपका इंस्टॉलमेंट अगले मासिक बिल के साथ जेनेरेट होगा। मासिक बिल को देय तिथि से 15 दिन पहले उत्पन्न किया जाता है।
किस स्थिति में उज्जवल ईएमआई कार्ड की लिमिट ब्लॉक हो सकती है?
उज्जवल ईएमआई कार्ड की लिमिट निम्नलिखित स्थितियों में ब्लॉक हो सकती है:
कृपया ध्यान दें कि होम क्रेडिट आपके उज्जवल ईएमआई कार्ड को क्रेडिट नीति के अनुसार जारी करने या ब्लॉक करने या लिमिट को अपडेट करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
मैं अपना उज्जवल ईएमआई कार्ड कैसे अनब्लॉक करूँ?
हम आपको उन परिस्थितियों की समीक्षा करने की सलाह देते हैं जिनके कारण आपका कार्ड ब्लॉक हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी परिस्थिति आप पर लागू होती है जिसते कारण आपका कार्ड ब्लॉक किया गया है, तो हम सहायता के लिए होम क्रेडिट ग्राहक सेवा तक पहुंचने का सुझाव देते हैं। वे समस्या को ठीक करने और आपके कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए आपका मार्गदर्शन कर करेंगे।
कृपया अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी का उपयोग करके होम क्रेडिट ग्राहक सेवा से संपर्क करें। हमें आपके पंजीकृत ईमेल आईडी के साथ आपके उज्जवल ईएमआई कार्ड का नंबर लिखकर care@homecredit.co.in पर ईमेल भेजें, या हमें 0124 662 8888 पर कॉल करें या आप हमारे एप्लिकेशन या वेबसाइट पर चैट करके तुरंत अपने कार्ड को अनब्लॉक करवाएं।
क्या मैं ट्रांज़ैक्शन के बाद ईएमआई की अवधि को बढ़ा सकता या बदल सकता हूँ?
ट्रांज़ैक्शन होने के बाद ईएमआई की अवधि बदलने का कोई विकल्प नहीं होता। हालांकि, होम क्रेडिट अपने ग्राहकों को ट्रांज़ैक्शन को अंतिम रूप देने से पहले अपनी अवधि चुनने का मौका देता है।
पेमेंट हॉलिडे क्या है?
पेमेंट हॉलिडे ग्राहकों को किसी भी आवश्यकता की स्तिथि में मासिक बिल को एक महीने के लिए स्थगित करने की अनुमति देता है। इसे पहले दो मासिक बिलों का समय पर भुगतान करने के बाद प्राप्त किया जा सकता है। यह पूरे लोन की अवधि में दो बार प्रयोग किया जा सकता है, जिसमें दो पेमेंट हॉलिडे के बीच कम से कम 6 महीने का अंतर होना चाहिए।
मेरे मासिक बिल में गलती होने पर मैं क्या करूं?
आपका मासिक बिल एक सिस्टम द्वारा जनरेट किया गया बिल होता है और गलती की संभावना नहीं होती है। यदि आप बिल पर चार्ज की हुई राशि को समझना चाहते हैं या ड्यूस से सम्बंधित कोई दुविधा हो, तो आप हमसे होम क्रेडिट ऐप्प या वेबसाइट पर चैट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। आप इस मुद्दे को अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी से हमें care@homecredit.co.in पर ईमेल भी कर सकते हैं या हमें 0124 662 8888 पर कॉल कर सकते हैं।
मेरे उज्जवल ईएमआई कार्ड का दुरुपयोग हो जाने पर मैं क्या करूं?
किसी भी संदिग्ध गतिविधि की स्थिति में, कृपया हमसे होम क्रेडिट ऐप्प या वेबसाइट के माध्यम से चैट करें या होम क्रेडिट ग्राहक सेवा से 0124 662 8888 पर संपर्क करके तत्काल अपने कार्ड को ब्लॉक करवाएं।
नोट: अपने उज्जवल कार्ड नंबर का किसी को भी उपयोग न करने दें ताकि किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी या दुरुपयोग से बचा जा सके।
उज्जवल ईएमआई कार्ड प्राप्त करने के बाद क्या मैं लिमिट को बढ़ा या घटा सकता हूँ?
हमारी आंतरिक क्रेडिट नीति के अनुसार, हम नियमित अंतराल पर आपके उज्जवल ईएमआई कार्ड पर कुल क्रेडिट लिमिट का मूल्यांकन करते हैं जो आपके भुगतान के आधार पर होती है और हमारी क्रेडिट नीति के साथ मेल खाती है। कार्ड जारी करने के बाद हम लिमिट बढ़ाने या घटाने के लिए ग्राहक के अनुरोध को स्वीकार नहीं करते।
क्या मुझे डाउन पेमेंट करनी होगी?
डाउन पेमेंट राशि विभिन्न उत्पादों के लिए अलग-अलग होती है और जिस उत्पाद को आप खरीदना चाहते हैं उसके लिए उपलब्ध लोन ऑफर पर निर्भर करती है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया अपने निकटतम होम क्रेडिट पार्टनर स्टोर से संपर्क करें।
क्या यह उज्जवल ईएमआई कार्ड एक क्रेडिट कार्ड है?
नहीं, उज्जवल ईएमआई कार्ड एक क्रेडिट कार्ड नहीं है। यह एक वर्चुअल कार्ड है जिसमें प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट होती है, जो आपकी खरीदारी को आसान ईएमआई/मासिक किश्तों में बदलने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे खरीदारी किफायती हो जाती है।
मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट क्या है?
मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट वह अधिकतम राशि है जिसे ग्राहक हर महीने किश्त के रूप में भुगतान कर सकता है। सभी ट्रांज़ैक्शन्स के लिए आपकी किश्तों का योग अधिकतम मासिक किश्त लिमिट को पार नहीं कर सकता।
मेरे पास अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड पर लिमिट है, लेकिन मैं किसी भी ट्रांज़ैक्शन के लिए लिमिट का उपयोग नहीं कर पा रहा हूँ।
यह संभव है कि आपकी सभी किश्तों का योग मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट को पार कर रहा हो, जिसके कारण आपका ट्रांज़ैक्शन प्रोसेस नहीं किया जा सकता। यदि आपके पास उज्जवल ईएमआई कार्ड पर उपलब्ध लिमिट है, तो कृपया अपनी किश्त की अवधि बढ़ाने का प्रयास करें ताकि आपकी मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट पार न हो।
उज्जवल ईएमआई कार्ड के साथ कौन-कौन से अतिरिक्त सेवाएं उपलब्ध हैं?
जब आप अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड का उपयोग किसी भी उत्पाद को ईएमआई पर खरीदने के लिए करते हैं, तो आप निम्नलिखित में से किसी भी सेवा का चयन कर सकते हैं और उन्हें अपने लोन में जोड़ सकते हैं:
इसके अलावा, आप हमारे कॉम्प्रिहेंसिव केयर360° या हेल्थ360+ को भी खरीद सकते हैं ताकि आपके परिवार को पूरी सुरक्षा मिले। केयर360° या हेल्थ360+ की उपलब्ध सेवाओं में मुफ्त डॉक्टर की सलाह, दवाओं/परीक्षणों पर बचत, व्यक्तिगत दुर्घटना कवर, जीवन बीमा और बहुत कुछ शामिल है।
क्या बिना क्रेडिट हिस्ट्री के लोन आवेदन कर सकते है?
हां, बिना क्रेडिट हिस्ट्री के भी आप होम क्रेडिट लोन प्राप्त कर सकता है,इसके लिए आपका भारतीय नागरिक होना और एक सक्रिय आय स्रोत होना अनिवार्य है ।
क्या एक सेवानिवृत्त व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
हां, एक पेंशनभोगी भी होम क्रेडिट लोन का लाभ उठा सकते है, यदि वे न्यूनतम योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं।
क्या मौजूदा ग्राहक दूसरे लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
हां, मौजूदा ग्राहक दूसरे लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि किसी भी अन्य होम क्रेडिट कॉन्ट्रैक्ट के लिए उनका कोई देय बकाया नहीं है। इसके अतिरिक्त, लोन आवेदनों के बीच न्यूनतम 90 दिनों का अंतर होना चाहिए।
मैं अधिकतम कितनी लोन राशि का लाभ लेने के योग्य हूं?
अधिकतम लोन राशि हर उत्पाद के लिए भिन्न होती है। आप विशिष्ट होम क्रेडिट उत्पाद अनुभागों पर अधिकतम लोन राशि की जांच कर सकते हैं।
क्या मैं किश्तों का आंशिक भुगतान कर सकता हूं?
किश्तों के आंशिक भुगतान का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन आप पहले दो किश्तों का भुगतान करने के बाद पेमेंट हॉलिडे के विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।
मैं किश्तों की देय तिथि को कैसे बदल सकता हूं?
किश्तों की देय तिथि प्रणाली उत्पन्न होती है और सम्पूर्ण लोन अवधि के दौरान इसे बदला नहीं जा सकता |
मेरे द्वारा किए गए भुगतान की गयी किश्तों की स्थिति किस प्रकार जाँच कर सकते है ?
होम क्रेडिट मोबाइल ऐप पर भुगतान अनुसूची (रीपेमेंट स्चेदुल) के तहत भुगतान की स्थिति की जाँच की जा सकती है। रीपेमेंट स्चेदुल तक पहुँचने के लिए होम>”मायलोन”>कॉन्ट्रैक्ट नंबर> “रीपेमेंट स्चेदुल”>”डाउनलोड रीपेमेंट स्चेदुल” अनुसूची पर जाएँ।
मैं एक लेनदेन में कितने उत्पाद खरीद सकता हूं?
एक लोन आवेदन पर कवल एक होम क्रेडिट लोन का लाभ उठाया जा सकता है।
लोन भुगतान पर विलम्ब शुल्क कब लगाया जाएगा?
देय तिथि के भीतर किश्तों का भुगतान नहीं किये जाने की स्तिथि में विलम्ब शुल्क लगाया जाएगा।
मैं अपने लोन का शीघ्र भुगतान कैसे सकता हूं?
शीघ्र भुगतान करने के लिए होम क्रेडिट ग्राहक सेवा केंद्र में अनुरोध दर्ज करना होता है , इसके बाद की प्रक्रिया में वो आपकी सहायता करेंगे |
‘मोबाइल प्रोटेक्ट’ क्या है?
मोबाइल प्रोटेक्ट एक वैल्यू एडेड सेवा है जो एक्सीडेंटल या लिक्विड हानि के मामले में नए स्मार्टफोन को ठीक करने या बदलने की सुविधा प्रदान करती है |
मोबाइल प्रोटेक्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने उत्पाद की नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें |
मोबाइल प्रोटेक्ट प्लान का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क है?
होम क्रेडिट मोबाइल प्रोटेक्ट प्लान का लाभ उठाने के लिए एक न्यूनतम शुल्क देना होगा|
मोबाइल प्रोटेक्ट प्लान का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क है?
आप मोबाइल प्रोटेक्ट सेवा के अंतर्गत ऑथोराइज़्ड सेवा प्रदाता के साथ रिपेयर अनुरोध को दो सरल कदमों में दर्ज कर सकते हैं:
जब आपका अनुरोध पंजीकृत और प्रोसेस हो जाएगा, तब एक ऑथोराइज़्ड सेवा प्रदाता द्वारा पिकअप का समय निर्धारित किया जाएगा। मोबाइल प्रोटेक्ट से संबंधित सवाल के लिए, कृपया अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
‘सेफ पे’ क्या है ?
‘सेफ पे’ होम क्रेडिट घरेलू उपकरण लोन और पर्सनल लोन के साथ दी जाने वाली वैल्यू एडेड सेवा है। यह एक बंडल सेवा है जो पेमेंट हॉलिडे, अर्ली फॉरेक्लोजर और लाइफ कवर लाभ प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।
‘सेफ पे’ सर्विस के तहत दिए जाने वाले लाभ क्या हैं?
'सेफ पे' तीन सेवाएं प्रदान करता है जो निम्नानुसार हैं:
लोन की अवधि के दौरान पेमेंट हॉलिडे सेवा का कितनी बार लाभ उठाया जा सकता है?
पेमेंट हॉलिडे का लाभ साल में दो बार लिया जा सकता है। आपको दो भुगतान अवकाश सेवाओं के बीच कम से कम दो किश्तों का भुगतान करना होगा।
क्या पेमेंट हॉलिडे सेवा लोन अवधि को प्रभावित करती है?
हां, हर बार जब आप पेमेंट हॉलिडे सेवा का लाभ उठाते हैं तो लोन की अवधि एक महीने बढ़ जाती है।
मैं ‘सेफ पे’ बीमा राशि का दावा कैसे कर सकता हूं?सेफ पे इंश्योरेंस लाभ का दावा करने के लिए, आपका नामांकित व्यक्ति हमसे care@homecredit.co.in पर संपर्क कर सकता है और हम अगले चरणों में उसकी मदद करेंगे। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें
‘स्क्रीन गार्ड’ प्लान क्या है ?
‘स्क्रीन गार्ड’ प्लान क्षतिग्रस्त मोबाइल फोन की स्क्रीन रिपेयर की लागत को कवर करने के लिए एक विशेष फोन स्क्रीन सुरक्षा योजना है।
‘स्क्रीन गार्ड’ प्लान की वैधता अवधि क्या है?
आपकी मोबाइल ‘स्क्रीन गार्ड’ प्लान सक्रियता की तारीख से 12 महीने की अवधि के लिए वैध है
क्या स्क्रीन गार्ड प्लान रिपेयर के बाद भी गारंटी प्रदान करती है?
हां, स्क्रीन गार्ड प्लान के तहत 90 दिनों की एक्सटेंडेड पोस्ट-रिपेयर गारंटी प्रदान की जाती है।
मोबाइल रिपेयर कर वापस भेजने में कितना समय लगेगा?
मोबाइल रिपेयर कर 14 कार्य दिवसों के भीतर आपको वापस भेज दिया जाएगा।
मैं मोबाइल प्रोटेक्ट प्लान के तहत मिलने वाले लाभ कैसे उठा सकता हूं?
आप दो सरल चरणों में मोबाइल प्रोटेक्ट सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं:
एक बार जब आपका अनुरोध पंजीकृत और संसाधित हो जाता है, तो एक अधिकृत सेवा प्रदाता द्वारा पिक-अप निर्धारित किया जाएगा।
क्या मैं फोन स्क्रीन रिपेयर की स्थिति को ट्रैक कर सकता हूं?
हां, होम क्रेडिट वेबसाइट पर स्क्रीन गार्ड पेज पर जाएं चैटबोट लिंक पर क्लिक करें>भाषा चुनें> ‘अपनी स्थिति जानें’>मोबाइल नंबर / “आईएमईआई’ दर्ज कर आप फोन स्क्रीन रिपेयर की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं |
क्या स्क्रीन गार्ड प्लान फोन के किसी अन्य नुकसान को कवर करता है?
नहीं, क्षतिग्रस्त स्क्रीन के अलावा मोबाइल को कोई भी नुकसान स्क्रीन गार्ड योजना के तहत कवर नहीं किया गया है।
क्या मुझे स्क्रीन गार्ड प्लान सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कोई शुल्क देना होगा?
स्क्रीन बदलने के लिए अनुरोध करने पर आपको सेवा शुल्क का भुगतान करना होगा |
एक्सटेंडेड वारंटी योजना क्या है?
एक्सटेंडेड वारंटी योजना एक वैल्यू एडेड सर्विस है जिसे ग्राहक अपने होम क्रेडिट द्वारा फाइनांस किए गए उपकरण को खरीदते समय अपने लोन में जोड़ सकते हैं। एक्सटेंडेड वारंटी के अधिक विवरण के लिए कृपया अपने उत्पाद की नियम और शर्तें देखें |
एक्सटेंडेड वारंटी अवधि कब शुरू होती है?
एक्सटेंडेड वारंटी की अवधि निर्माता की वारंटी की समाप्ति पर शुरू होती है।
एक्सटेंडेड वारंटी की अवधि कब समाप्त होती है?
एक्सटेंडेड वारंटी की समाप्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया अपने उत्पाद के दस्तावेज़ों में नियम और शर्तें देखें |
मैं एक्सटेंडेड वारंटी के लाभ कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
आप एक्सटेंडेड वारंटी सेवाओं का लाभ अपने अनुरोध को कॉल द्वारा या ऑनलाइन दर्ज कर के उठा सकते हैं । अपने रिपेयर अनुरोध को दर्ज करने के लिए इन आसान निर्देशों का पालन करें:
एक्सटेंडेड वारंटी से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, कृपया अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
होम क्रेडिट लोनपुनर्भुगतान के लिए स्वीकृत पेमेंट मोड क्या हैं?
आप होम क्रेडिट वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। "ईएमआई का पेमेंट करें" विकल्प चुनें और डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट या यूपीआई जैसे विभिन्न उपलब्ध पेमेंट चैनलों का उपयोग करके पेमेंट करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने होम क्रेडिट लोनकी किश्तों का पेमेंट करने के लिए Paytm, Phonepe या GooglePay जैसे किसी भी प्रमुख पेमेंट ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप सूचीबद्ध आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एयरटेल स्टोर पर भी नकद जमा कर सकते हैं।
मैं अपनी पुनर्भुगतान विधि के रूप में ऑटो डेबिट कैसे सेट कर सकता हूँ?
आपको नेटबैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से स्थायी निर्देशों के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है। रजिस्टर करने के लिए, कृपया यहां क्लिक करें।
मैं अपनी देय राशि और अपनी अगली किस्त की देय तिथि कहां पा सकता हूं?
आपके सक्रिय ऋणों की देय तिथि और पुनर्भुगतान अनुसूची होम क्रेडिट मोबाइल ऐप के 'माई लोन' अनुभाग के अंतर्गत पाई जा सकती है। उज्ज्वल ईएमआई कार्ड या लचीले व्यक्तिगत लोनके लिए, आप मासिक विवरण/मासिक बिल देख सकते हैं।
होम क्रेडिट इंडिया आपको फोन कॉल और एसएमएस सूचनाओं के माध्यम से आपकी ईएमआई देय तिथि और देय राशि के बारे में भी सूचित करेगा।
पुनर्भुगतान अनुसूची क्या है और मैं इसकी एक प्रति कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
पुनर्भुगतान अनुसूची आपकी देय तिथि, देय राशि, पेमेंट की स्थिति, पेमेंट तिथि और पेमेंट की गई राशि के बारे में जानकारी प्रदान करती है।
आप हमारे मोबाइल ऐप से "लोनप्रबंधन" टैब के अंतर्गत अपने पुनर्भुगतान शेड्यूल की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।
देय तिथि और अतिदेय क्या है?
"देय तिथि" का अर्थ प्रत्येक कैलेंडर माह की वह तारीख है जिस पर या उससे पहले संबंधित लोनकी मासिक किश्तें देय हो जाती हैं और उधारकर्ता द्वारा एचसीआईएन को चुकाने योग्य हो जाती हैं।
प्रत्येक लोनकी देय तारीखें संबंधित लोनसारांश में निर्दिष्ट की जाएंगी। यदि ग्राहक नियत तारीख पर ईएमआई का पेमेंट करने में विफल रहता है, तो लोनअतिदेय हो जाएगा।
मुझे अपना कॉन्ट्रैक्ट नंबर/उज्ज्वल ईएमआई कार्ड नंबर कहां मिल सकता है?
आपका अनुबंध नंबर/उज्ज्वल ईएमआई कार्ड नंबर लोनसारांश और आवेदन पत्र में पाया जा सकता है जो आपको लोनआवेदन प्रक्रिया के दौरान प्रदान किया गया था।
क्या मैं अपनी ईएमआई की देय तिथि बदल सकता हूँ?
नियत तारीख लोनआवेदन प्रक्रिया के दौरान एक सिस्टम-जनरेटेड तारीख है और इसे बदला नहीं जा सकता है।
मैंने अपने पुनर्भुगतान मोड के रूप में ऑटो डेबिट का विकल्प चुना है, लेकिन किस्त की राशि मेरे खाते से डेबिट नहीं की गई है।
सफल ऑटो डेबिट सेट अप के बाद किस्त की देय राशि आपके बैंक खाते से स्वचालित रूप से डेबिट हो जाती है। ऐसा हो सकता है कि डेबिट के समय आपके खाते में पर्याप्त शेष न हो जिसके कारण राशि सफलतापूर्वक डेबिट नहीं हो पाई हो।
अधिक जानकारी के लिए, हमें care@homecredit.co.in पर संपर्क करें या हमारे ग्राहक सेवा नंबर 0124-6628888 पर संपर्क करें।
मेरा ऑटो डेबिट खाता नंबर बदल गया है; मैं नये खाते के लिए पंजीकरण कैसे कर सकता हूँ?
आप यहां क्लिक करके ऑटो-डेबिट से जुड़े खाते को बदल सकते हैं।
मैंने पहले ही मासिक किस्त/बिल का पेमेंट कर दिया है, लेकिन वह मेरे खाते में दिखाई नहीं दे रहा है।
जब आपका पेमेंट होम क्रेडिट सिस्टम में अपडेट हो जाएगा तो एक पुष्टिकरण एसएमएस भेजा जाएगा। अपडेट होने में 72 घंटे तक का समय लग सकता है.
मैं अपना लोनकैसे बंद कर सकता हूँ?
लोनफौजदारी पात्रता की जांच करने के लिए कृपया हमारे ग्राहक सेवा नंबर 0124-6628888 पर संपर्क करें। आप अपने फौजदारी अनुरोध के लिए हमें care@homecredit.co.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।
मैंने अपने लोनका पेमेंट गलत अनुबंध संख्या के साथ किया है। मैं इस त्रुटि को कैसे सुधार सकता हूँ?
कृपया अपनी पेमेंट रसीद सही और गलत अनुबंध संख्या के साथ care@homecredit.co.inपर साझा करें। ये विवरण प्राप्त होने के बाद त्रुटि को सुधारने में 3 कार्य दिवस लगेंगे।
क्या मैं किसी अन्य पुनर्भुगतान चैनल के माध्यम से अपनी मासिक किस्त का अग्रिम पेमेंट कर सकता हूँ?
यदि आप नियत तिथि से पहले अपनी मासिक किस्त का पेमेंट करना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि आप नियत तिथि से कम से कम 5 दिन पहले पेमेंट करें। साथ ही, कंपनी को "हमसे संपर्क करें" विकल्पों के माध्यम से सूचित करें और पेमेंट का प्रमाण (पेमेंट रसीद या लेनदेन संख्या) प्रदान करें। यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो कंपनी द्वारा संबंधित माह के लिए अधिदेश प्रस्तुत किया जाएगा।
मैंने इस महीने एक अतिरिक्त पेमेंट किया है; मैं धनवापसी का अनुरोध कैसे कर सकता हूं?
आपके द्वारा पेमेंट की गई अतिरिक्त राशि की भरपाई आगामी किस्त से की जाएगी। यदि आप रिफंड शुरू करना चाहते हैं, तो कृपया हमें care@homecredit.co.in पर ईमेल करके अपना अनुरोध पंजीकृत करें। हम 48 घंटों के भीतर प्रतिक्रिया सुनिश्चित करेंगे। वैकल्पिक रूप से, कृपया बेझिझक हमारी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर चैट विकल्प के माध्यम से होम क्रेडिट प्रतिनिधि से संपर्क करें, हमारे प्रतिनिधि आपकी सहायता के लिए सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक उपलब्ध हैं।
मेरे लोनपर विलंबित पेमेंट शुल्क कब लगाया जाएगा?
नियत तारीख तक ईएमआई राशि का पेमेंट नहीं करने पर विलंब पेमेंट शुल्क लगाया जाएगा।
पीनल चार्जेस क्या है?
यदि कोई ग्राहक नियत तारीख पर या उससे पहले मासिक किस्त का पेमेंट नहीं करता है तो अतिदेय राशि पर पीनल चार्जेस लगाया जाता है।
वैकल्पिक पुनर्भुगतान चैनल के माध्यम से संबंधित महीने के लिए पूर्व-पेमेंट होने के बावजूद मेरी मासिक किस्त मेरे बैंक खाते से क्यों डेबिट की गई?
एक बार संबंधित माह के लिए अधिदेश प्रस्तुत हो जाने पर, मासिक किस्त की राशि निर्धारित नियत तिथि पर आपके बैंक खाते से काट ली जाएगी। भले ही आपने नियत तारीख से दो दिन पहले ही किसी अन्य पुनर्भुगतान चैनल के माध्यम से अग्रिम पेमेंट कर दिया हो, फिर भी राशि में कटौती होगी, क्योंकि नियत तारीख से दो दिन पहले बैंक के साथ अधिदेश प्रस्तुत करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस अधिक पेमेंट के परिणामस्वरूप होने वाली कोई भी अतिरिक्त राशि अगले महीने के लिए आपके बकाया के विरुद्ध समायोजित की जाएगी, या आप कंपनी से आपके द्वारा पेमेंट की गई अतिरिक्त राशि की वापसी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपके बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि नहीं है, तो आपके बैंक द्वारा बाउंस शुल्क लगाया जाता है। कंपनी इन शुल्कों को वापस करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी, क्योंकि ये आपके बैंक की नीति के अनुसार हैं। यदि आपका बैंक पेमेंट अधिदेश को अस्वीकार कर देता है, तो कंपनी उसी महीने के भीतर बाद की तारीख में निकासी के लिए अधिदेश का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार सुरक्षित रखती है। किसी भी मदद के लिए, कृपया हमारे "हमसे संपर्क करें" अनुभाग में दिए गए किसी भी विकल्प का उपयोग करके बेझिझक हमसे संपर्क करें।
मेरी मासिक किस्त (ईएमआई) के लिए अधिदेश कब प्रस्तुत किया जाता है?
प्रक्रिया के अनुसार, मासिक किस्त नियत तिथि से दो दिन पहले पेमेंट के लिए प्रस्तुत की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी देय तिथि 5 जनवरी, 2023 है, तो अधिदेश की प्रस्तुति 3 जनवरी, 2023 को होगी। हालाँकि, राशि आपके बैंक खाते से नियत तिथि पर डेबिट कर दी जाएगी। यदि आपके बैंक खाते में अपर्याप्त धनराशि है, तो आपका बैंक बाउंस शुल्क लगा सकता है। कृपया ध्यान दें कि कंपनी इन शुल्कों को वापस करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी, क्योंकि ये आपके बैंक की नीति के अनुसार लगाए जाते हैं। यदि आपका बैंक पेमेंट अधिदेश को अस्वीकार कर देता है, तो कंपनी उसी महीने के भीतर बाद की तारीख में निकासी के लिए अधिदेश का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।
विशेष उल्लेख खाते (एसएमए) श्रेणियों को कैसे वर्गीकृत किया जाता है?
एसएमए श्रेणियों के वर्गीकरण का आधार इस प्रकार होगा:
परिक्रामी सुविधाओं के अलावा अन्य लोन | नकद क्रेडिट/ओवरड्राफ्ट जैसी परिक्रामी सुविधाओं में लोन- | ||
एसएमए उप-श्रेणियाँ | - वर्गीकरण का आधार - मूलधन या ब्याज पेमेंट या कोई अन्य राशि पूर्णतः या आंशिक रूप से अतिदेय | एसएमए उप-श्रेणियाँ | वर्गीकरण का आधार – बकाया लगातार बना हुआ है स्वीकृत सीमा या आहरण शक्ति से अधिक, जो भी कम हो, एक अवधि के लिए |
एसएमए-0 | 30 दिन तक | ||
एसएमए-1 | 30 दिन से अधिक और 60 दिन तक | एसएमए-1 | 30 दिन से अधिक और 60 दिन तक |
एसएमए-2 | 60 दिन से अधिक और 90 दिन तक | एसएमए-2 | 60 दिन से अधिक और 90 दिन तक |
यहां विशेष उल्लेख खातों (एसएमए) और गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) का एक उदाहरण दिया गया है:
उदाहरण: यदि किसी लोनखाते की देय तिथि 31 मार्च, 2023 है, और लोनदेने वाली संस्था द्वारा इस तिथि के लिए दिन-अंत प्रक्रिया चलाने से पहले पूर्ण बकाया प्राप्त नहीं होता है, तो अतिदेय पेमेंट की तिथि 31 मार्च, 2023 होगी। अतिदेय जारी रहता है, तो इस खाते को 30 अप्रैल, 2023 को दिन के अंत की प्रक्रिया चलाने पर, यानी लगातार अतिदेय होने के 30 दिन पूरे होने पर SMA-1 के रूप में टैग किया जाएगा। तदनुसार, उस खाते के लिए एसएमए-1 वर्गीकरण की तारीख 30 अप्रैल, 2023 होगी।
इसी प्रकार, यदि खाता अतिदेय बना रहता है, तो इसे 30 मई, 2023 को दिन के अंत की प्रक्रिया चलाने पर एसएमए -2 के रूप में टैग किया जाएगा, और यदि यह आगे भी अतिदेय बना रहता है, तो इसे दिन चलने पर एनपीए के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। -प्रक्रिया 29 जून, 2023 को समाप्त होगी।
एनपीए के रूप में वर्गीकृत खातों के लिए अपग्रेड कब किया जाता है?
एनपीए के रूप में वर्गीकृत लोनखातों को 'मानक' परिसंपत्तियों में तभी अपग्रेड किया जा सकता है जब उधारकर्ता ने संपूर्ण बकाया ब्याज और मूल राशि का पेमेंट कर दिया हो।
मैं कॉन्ट्रैक्ट भुगतान की स्थिति कैसे देख सकता हूं या संवितरण रिपोर्ट कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
मैं कॉन्ट्रैक्ट त्रुटि या कॉन्ट्रैक्ट की स्थिति कैसे देख सकता हूं?
• कॉन्ट्रैक्ट त्रुटि या अपने कॉन्ट्रैक्ट की स्थिति की जांच करने के लिए, कृपया अपने HOMER ID और पासवर्ड का उपयोग करके हमारे Partner Portal पर लॉग इन करें |
• “Partner Portal” पर सफल लॉगिन के बाद, कृपया 'My Report' पर क्लिक करें और फिर "Contract" पर क्लिक करें।
• कृपया कॉन्ट्रैक्ट की निर्माण तिथि के अनुसार तिथि सीमा चुनें और फिर “Search Button" पर क्लिक करें|
• अब, कृपया अपने कॉन्ट्रैक्ट की त्रुटियों की स्थिति की जाँच करने के लिए “Singed Column” पर क्लिक करें|
• कॉन्ट्रैक्ट नंबर स्थिति की जांच करने के लिए “Active column” पर क्लिक करें|
मैं “Partner Portal” / पेपरलेस / होमर पासवर्ड कैसे रीसेट कर सकता हूं?
• अपने Partner Portal,पेपरलेस या होमर एप्लीकेशन आईडी पासवर्ड रीसेट करने के लिए, कृपया वेबपेज खोलें
• अब अपना “User ID” दर्ज करें और फिर Forget Password विकल्प पर क्लिक करें|
• अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त सुरक्षा कोड दर्ज करें
• अब आप बताए गए निर्देशों के अनुसार अपना नया पासवर्ड चुन सकते हैं और “Submit” बटन पर क्लिक करें|
मुझे होम क्रेडिट के जिला सेल्स मैनेजर का विवरण कैसे मिल सकता है?
कृपया हमारे जिला बिक्री प्रबंधक के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए 18004196660 पर हमारी सहयोगी हेल्पलाइन से संपर्क करें|
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन क्या है?
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन आपको लचीली क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है, जिससे आप किसी भी समय अपने बैंक खाते में 5000 रुपये से शुरू होने वाली कोई भी राशि निकाल सकते हैं। आप इस लिमिट का उपयोग चिकित्सा उपचार, गृह नवीनीकरण, यात्रा, शादी और/या किसी अन्य वित्तीय आवश्यकता जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?
होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए आपकी नीचे लिखी गयी
योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए:
होम क्रेडिट द्वारा दी जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम लिमिट क्या हैं?
होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के साथ, आप ₹10,000 से ₹1,00,000 तक की फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट प्राप्त कर सकते हैं।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए मैं कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
आप हमारे होम क्रेडिट: लोन, ईएमआई, डील्स ऐप के माध्यम से फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए बहुत आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और इसे आपके घर से आराम से किया जा सकता है। कृपया नीचे लिखे गए प्रोसेस को फॉलो करें:
• अप्रूवल मिलने के बाद, आपको लोन पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी और अपनी फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट को सक्रिय करने के लिए ऑटो-डेबिट सेट करना होगा।
मैं अपनी फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से न्यूनतम कितनी राशि निकाल सकता हूँ?
आप अपनी फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से न्यूनतम ₹5,000 से शुरू होने वाली राशि निकाल सकते हैं। आपके द्वारा निकाली जा सकने वाली अधिकतम राशि आपकी उपलब्ध फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से अधिक नहीं हो सकती।
मैं विड्रॉल कैसे कर सकता हूँ?
आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके होम क्रेडिट ऐप के माध्यम से फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से विड्रॉल कर सकते हैं:
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए प्रस्तावित न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है?
होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन 36 महीने के लिए फ्लेक्सिबल लिमिट प्रदान करता है। एक फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन को बाद में 24 महीने तक के लिए टर्म लोन में बदला जा सकता है। इसका कोई न्यूनतम कार्यकाल नहीं है, और आप होम क्रेडिट ऐप में फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पेज पर "अभी भुगतान करें" सेक्शन के माध्यम से जब चाहें बकाया मूलधन चुका सकते हैं।
क्या मैं अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए राशि लिमिट चुन सकता हूँ?
होम क्रेडिट आपको ₹10,000 से अधिकतम ऑफर्ड लिमिट तक फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट चुनने की अनुमति देता है।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए एक वैलिड पैन कार्ड, एक पते का प्रमाण पत्र (मुख्यता: आधार कार्ड), और एक एक्टिव बैंक खाते का प्रमाण आवश्यक है।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पर्सनल लोन से किस प्रकार अलग है?
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन निम्नलिखित तरीकों से पर्सनल लोन से अलग होते हैं:
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन आवेदन को अप्रूव होने में कितना समय लगता है?
आपके फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन आवेदन के लिए ऑनलाइन अप्रूवल प्राप्त करने में कुछ मिनट लगते हैं। आपको बस लोन योग्यता को पूरा करना है और हमारे मोबाइल ऐप पर उपलब्ध आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण प्रदान करना होता है।
क्या मुझे फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है?
नहीं, होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। इसका मतलब यह है कि जब तक आप अपने खाते से कोई राशि नहीं निकालते, तब तक आप बिना किसी लागत के एक फ्लेक्सिबल लिमिट प्राप्त कर सकते हैं।
ट्रांज़ैक्शन शुल्क क्या है और यह कब लिया जाता है?
ट्रांज़ैक्शन शुल्क विड्रॉल राशि का 2.5% है। यह तभी चार्ज किया जाता है जब आपके द्वारा विड्रॉ का अनुरोध किया जाता है।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन मासिक बिल कब मिलता है?
आपका मासिक बिल देय तिथि से 15 दिन पहले जनरेट हो जाएगा। इसे मोबाइल ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा और आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। आप अपना मासिक बिल हमारे होम क्रेडिट ऐप से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। बस होम पेज पर अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पर क्लिक करें और “मासिक बिल देखें” सेक्शन पर जाकर जानकारी प्राप्त करें ।
मेरे फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन की देय तिथि क्या होगी? क्या मैं देय तिथि बदल सकता हूँ?
लोन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने और एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होने के बाद देय तिथि उत्पन्न हो जाती है। एक बार उत्पन्न होने के बाद, देय तिथि को बदला नहीं जा सकता।
मैं अपने मासिक बिल का भुगतान कैसे कर सकता हूँ?
आपसे अनुरोध है कि लोन लेते समय ऑटो डेबिट सेट-अप करें ताकि आपका मासिक बिल आपकी देय तिथि पर आपके बैंक खाते से स्वचालित रूप से कट जाए। यदि किसी कारण से आप ऑटो-डेबिट का उपयोग करके भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो आप होम क्रेडिट ऐप के माध्यम से अपने मासिक बिल का भुगतान कर सकते हैं। फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पेज पर "अभी भुगतान करें" विकल्प चुनें और उपलब्ध विकल्पों में से एक रीपेमेंट विधि चुनें। यदि आप अभी ऑटो डेबिट सेट करना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें
मेरे मासिक बिल की गणना कैसे की जाती है?
आपके मासिक बिल पर देय न्यूनतम राशि बकाया मूलधन का 3% +उपयोग की गई राशि पर लागू ब्याज, या फिर रु. 2500, जो भी अधिकतम हो, होती है। लेट पेमेंट शुल्क और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए मासिक बिल का भुगतान देय तिथि पर या उससे पहले करना अनिवार्य है। जब भी आपके पास अतिरिक्त धनराशि हो तो आप बकाया राशि का एकसाथ भुगतान भी कर सकते हैं।
लेट पेमेंट शुल्क कब लगाया जाता है?
यदि मासिक बिल के अनुसार न्यूनतम राशि का भुगतान देय तिथि तक नहीं किया जाता, तो आपकी कुल बकाया राशि पर लेट पेमेंट शुल्क लगाया जाता है ।
मैं अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन को कैसे बंद कर सकता हूँ?
आप 0124 662 8888 पर कॉल करके या हमारे ग्राहक सेवा विभाग को care@homecredit.co.in पर लिखकर शीघ्र रीपेमेंट का अनुरोध करके अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन को बंद कर सकते हैं।
क्या बिना क्रेडिट हिस्ट्री वाला व्यक्ति फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
होम क्रेडिट पर बिना क्रेडिट हिस्ट्री वाला व्यक्ति भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है। होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए आपकी नीचे लिखी गयी योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए:
क्या एक सेवानिवृत्त व्यक्ति भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
यदि कोई पेंशनभोगी जो न्यूनतम योग्यता को पूरा करता है वह होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का लाभ उठा सकता है।
क्या मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि उनके मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट्स डेलिनक्विंट ना हों। साथ ही, दो होम क्रेडिट लोन आवेदनों के बीच 90 दिन का अंतर होना चाहिए।